Articles

क्या होता है कैंसर में प्रयोग होने वाला इम्यूनोथेरेपी ?

क्या होता है कैंसर में प्रयोग होने वाला इम्यूनोथेरेपी ?

बहुत कम लोगो को पता है की हमारे शरीर की इम्युनिटी या प्रतिरोध क्षमता ना केवल इन्फेक्शन बल्कि कैंसर से भी लड़ती है, शरीर में कैंसर बढ़ने से भी रोकती है। जब भी हमारे शरीर में कैंसर बनने लगता है तो इम्युनिटी प्रयास करती है की कैंसर ख़त्म  हो जाय।  कई बार यह सफल होती है और कई बार असफल। जब यह असफल होती है तो कैंसर बढ़ने लगता है और शरीर के कई हिस्सों में फ़ैल भी सकता है। अब शोध द्वारा कुछ ऐसी दवाइया आ गयी है जिनसे हम शरीर की कैंसर से लड़ने वाली इम्युनिटी बढ़ा सकते है। ऐसे ही दवाइयों को इम्यूनोथेरेपी कहा जाता है। हमने इसे विस्तारपूर्वक समझने के लिए एक यूट्यूब का वीडियो भी बनाया है - https://www.youtube.com/watch?v=jN-8n0FwtZs&t=4s


भारत में उपलब्ध इम्यूनोथेरेपी दवाइयों के नाम कुछ इस प्रकार है -निवोलुमैब, पेम्ब्रोलीज़ुमैब, आतेजोलीज़ुमैब , दुर्वालूमब, आवेलूमैब ,  इत्यादि। 

स्टेज फोर या मेटास्टैटिक कैंसर में इम्यूनोथेरेपी का प्रयोग किया जा रहा है। इनका प्रयोग काफी सारे कैंसर में किया जा रहा है। जैसे की फेफड़ो का कैंसर, किडनी का कैंसर, त्वचा का कैंसर (मेलेनोमा), बच्चेदानी का कैंसर, मुँह का कैंसर, लिवर का कैंसर, पेट का कैंसर इत्यादि। अब तो कुछ तरह के कैंसर में इन्हे सर्जरी या सिकाई के बाद भी प्रयोग कर सकते है जिससे कैंसर वापस आने का रिस्क कम किया जा सके।

इन दवाइयों से कीमोथेरेपी जैसे साइड-इफेक्ट्स नहीं होते है।  इम्यूनोथेरेपी की दवाइया सुई या इंजेक्शन से दी जाती है। आमतौर पे यह दवाइया सेफ है पर कभी कभी यह कुछ साइड इफेक्ट्स कर सकती है जैसे की बुखार, दस्त, जोड़ो में दर्द, थायराइड में प्रॉब्लम इत्यादि।

अगर आप के घर में कोई कैंसर का मरीज है तो आप कैंसर के डॉक्टर से मिले ( मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट) जो इम्यूनोथेरेपी देने में सक्षम होते है।

Book An Appointment